Bollywood hero real name | बाॅलीवुड के हीरो असली नाम - Today India News

Today India NewsHeader Ads

Bollywood hero real name | बाॅलीवुड के हीरो असली नाम

  

Bollywood hero real name | बाॅलीवुड के हीरो असली नाम

Bollywood hero real name | बाॅलीवुड के हीरो असली नाम - बाॅलीवुड के अनेक कलाकारों को आप जिस नाम से पहचाने हैं. वह उनके असली नाम नहीं है. बाॅलीवुड के कलाकारों अपने नाम क्यों बदलते है? इसका राज क्या है? उनके असली नाम क्या है? इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी दें रहे हैं. पोस्ट में आपको अनेक चैका देने वाली जानकारी मिलेगी.  


फिल्मी पर्दे पर जो कुछ भी दिखाया जाता हैं. वह बनावट यानी नकली होता हैं. यह सभी को मालूम है. यह कम लोगों को मालूम है कि पर्दे पर दिखायी देने वाले आधे से अधिक कलाकारों के नाम भी नकली हैं

Read this 

Romantic and Unique Proposal Ideas । बिना I love You कहे करे प्रपोज । (10 best way) 10 सबसे अच्छा तरीका


नाम बदलने के पीछे कई वजह होती हैं. कभी-कभी प्रोड्यूसर या डायरेक्टर कलाकार के नाम बदलने की सलाह देते हैं. या नाम बदलने के लिए मजबूर करते हैं. अनेक कलाकार खुद ही अपना रूतबा बढ़ाने के लिए नकली नाम का सहारा लेते हैं. 


अपने पसंदीदा कलाकारों के असली नाम 

सितारों के असली नाम अधिकतर लोगों का जानकारी भी नहीं होती हैं. आप भी जानिए अपने पसंदीदा कलाकारों के असली नाम.के बारे में. 


फिल्मों के पितामह दादा साहेब फालके का वास्तविक नाम धुंडीराव गोविंद राव फालके था और ये फिल्मों में आने के पहले प्रिटिंग प्रेस के व्यवसाय से जुड़े हुए थे. विदेशी फिल्मों से प्ररित होकर उन्होंने भारत की सबसे पहली फिल्म ‘राजा हरिशचन्द्र’ बनायी थी. 


अशोक कुमार जिन्हें लोग दादा मुनि के नाम से पुकारते थे, उनका असली नाम कुमुदलाल गांगुली था. फिल्मों में आने से पहले होमियोपैथिक डाॅक्टरी करते थे. मशहूर गायक किशोर कुमार का वास्तविक नाम आभास कुमार था. फिल्मी दुनिया में आते ही आभास ने अपना नाम किशर कर लिया.


आठ बार फिल्म फेयर का अवार्ड हासिल करने वाले हिन्दी फिल्म जगत के सर्वश्रेष्ठ अभिनेता दिलिप कुमार का वास्तविक नाम युसूफ खान है.  फिल्मों में आने के पहले मुंबई के क्राप्ट मार्केट में फलों की दुकान लगाया करते थे.


दादा साहेब फालके पुरस्कार से सम्मानित सदाबहार हीरो देवानंद का वास्तविक नाम धर्मदेव आनंद था. फिल्मों में आने के पहले पोस्ट आॅफीस में क्लर्क की नौकरी करते थे. 


अपनी दमदार आवाज के लिए ‘लाॅयन’ के रूप में पहचाने जाने वाले अजित का असली नाम मोहम्मद हमीद था.


अपनी दमदार डायलाग डिलेवरी से पहचाने जाने वाले राजकुमार का असली नाम कुलभूषण पंडित था. फिल्मों में आने के पहले मुंबई पुलिस में इंस्पेक्टर के पोस्ट पर थे. उनकी पोस्टिग माहिम पुलिस स्टेशन में हुयी थी.


सुनील दत्त का नाम बलराज दत्त था. फिल्मों में आने से पहले रेडियों सिलोन में एनाउसंर की नौकरी करते थे. आवाज की बदौलत उन्हें फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला.

Read this 

Avoid smelly sweat like this | बदबूदार पसीने से ऐसे बचें | health and beauty tips


भारतीय सिनेमा के मशहूर संगीतकार नौशाद का वास्तविक नाम नौशा अली था. फिल्मों में आने के पहले फिल्म स्टुडियों के बाहर स्थित चाय की दुकान में नौकरी करते थे. 


संजीव कुमार का वास्तविक नाम हरिभाई जरीवाला था. काका के नाम से मशहूर अपने जमाने के सुपरस्टार राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था.


मशहूर खलनायक और चरित्र अभिनेता प्राण का असली नाम प्राणनाथ सिकंद था. फिल्मों में आने के पहले लाहौर (पाकिस्तान) में फोटोग्राफर का काम करते थे. 


बाॅलीवुड में ही मैन नाम से मशहूर धर्मेन्द्र का वास्तविक नाम विक्रम सिंह दओल था. उनके पुत्र सन्नी दओल तथा बाॅबी दओल का वास्तविक नाम अजय सिंह दओल और विजय सिंह दओल हैं.

Read this :-

Do not search for treatment on Google, गूगल पर इलाज के बारे सर्च ना करें


दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत का असली नाम शिवाजी गायकवाड हैं. फिल्मांे में आने से पहले बस कंडक्टर की नौकरी करते थे. हास्य कलाकार जाॅनीवाकर का असली नाम बदरूद्दीन काजी था. ये भी फिल्मों में आने से पहले बस कंडक्टर की नौकरी करते थे.


खलनायक व हास्य अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने वाले  शक्ति कपूर का असली नाम सुनील कपूर हैं. फिल्मों में आने से पहले टैªवेल एजेंसी में काम करते थे. 


अंग्रेजों के जमाने के जेलर कहलाने वाले असरानी का नाम गोवर्द्धन दास असरानी हैं. खलनायकी में अपनी अलग पहचान बनाने वाले सदाशिव अमरापुरकर का असली नाम सदाशिव ततश्रेती है. 


गरीबों के अमिताभ कहलाने वाले मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरंग चक्रवर्ती है. अभिनेता संजय खान का नाम अब्बास खान है और जीतेन्द्र का असली नाम रवि कपूर है. फिल्मों में आने से पहले एक ज्वैलरी की दुकान में सेल्समैन थे.

Read this :-

Please Help Me #2 : दो लड़के से प्यार करती हॅू


रघुवीर यादव का वास्तविक नाम रग्घू हैं. अभिनय क्षेत्र में आने से पहले मध्यप्रदेश के आदिवासी इलाके में अपने पिता की पान-बीड़ी की दुकान में हाथ बटाते थे. ‘


लव-स्टोरी’ फिल्म से अपने कैरियार की शुरूआत करने वाले राजेन्द्र कुमार के बेटे कुमार गौरव का असली नाम मनोज कुमार तुली हैं. अविनाश वधावन का नाम राकेश वधावन, अरमान कोहली का सुनील कोहली, आदित्य पंचोली का निर्मल पंचोली हैं.

खलनायक, हास्य कलाकार और डायलाग राइटर कादर खान का नाम कादर भाई हैं. फिल्मों में आने से पहले प्रायमरी टीचर थे. मशहूर खलनायक प्रेम चोपड़ा का वास्तविक नाम प्रेम प्रकाश चोपड़ा हैं. फिल्मों में आने के पहले टाइम्स आॅफ इण्डिया मुंबई में पत्रकार की हैसियत से नौकरी करते थे. 

Read this :-

How to made animation film | कैसी बनती है एनिमेशन फिल्म


फूल और कांटे से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाले अजय देवगन का असली नाम विशाल देवगन हैं. जाॅन अब्राहिम का असली नाम फरहान हैं. गोविंदा का वास्तविक नाम गोविंद अरूण आहूजा हैं. इन्हें लोग प्यार से चीची कहते हैं. 


सुनील शेट्टी का नाम सुनील कुमार शेट्टी हैं. फिल्मों में आने के पहले फैशन डिजाइनिंग के व्यवसाय से जुड़े थे. शाइनी आहूजा का असली नाम रोशन आहूजा हैं. 


खलनायक डैनी का असली नाम डीरिंग पेसी डेंग्जोगपा हैं. सुरमा भोपाली के नाम से पहचाने जाने वाले जगदीप का असली नाम सईद इश्क मुश्ताक जाफरी हैं.

Read this :-

Bollywood Hero likes High speed bike | बाॅलीवुड सितारों की पसंद तेज रफ्तार बाईक


बौलीवुड के स्टार अक्षय कुमार का असली नाम राजीव भाटिया हैं. इनका घरेलू नाम अक्की हैं. अक्षय कुमार फिल्मों में आने से पहले बैंकाक में एक होटल में शैफ की नौकरी करते थे. 


चंकी पांडे का नाम सुयश पांडे है. हास्य अभिनेता जसपाल भद्दी का नाम जसपाल सिंह भट्टी हैं. फिल्मों में आने के पहले चण्डीगढ़ के अंग्रेजी अखबार ‘ट्रिव्यून’ में कार्टूनिस्ट थे.


बाॅलीवुड में आने के बाद सिर्फ हीरो ही नहीं हीरोइनों ने भी फिल्मों में आने के लिए अपना नाम बदला. उनके वास्तविक नाम व फिल्मी नाम हम अगली पोस्ट में बताएंगे. आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा इस बारे में अपनी राय देना ना भूलें. हमें साकशल मीडिया पर भी फाॅलो करें. 

Web Title : Todey India News  Bollywood hero real name | बाॅलीवुड के हीरो असली नाम

Todey India News - Crime Story in Hindi, Crime Story short, Cyber Crime, Story news,  Lifestyle, Please Help Me, Bollywood, Breaking news, Trending News हिन्दी में प्रकाशित ऐसे ही रोचक-रोमांचक जानकारियां नियमित पढ़ने के लिए ऊपर साइड में बनें follow के बटन पर क्लिक करें.  स्टोरी पसंद आने पर इसे facebook, twitterwhatsapp  पर जरूर शेयर करें.

इन्हें भी जरूर पढ़ें -


Theme images by Jason Morrow. Powered by Blogger.