5 special rules to keep healthy | हेल्दी बने रखने के 5 खास नियम - Today India News

Today India News

crime, crime story, crime story in hindi, best hindi crime story, crime story online, hindi crime kahani, Jurm, sansani, sawdhan india, hindi crime story, police, dhara 302, hindi story crime online, cyber crime, trending news, breaking news, crime story short, latest crime story, crime stories, crime mystery, internet crimes, romantic story, kahani, prem kahani, hindi story, lifestyle, bollywood, Jobs, business mantra,

Monday, December 7, 2020

5 special rules to keep healthy | हेल्दी बने रखने के 5 खास नियम

5 special rules to keep healthy | हेल्दी बने रखने के 5 खास नियम


 
हेल्थ प्राब्लम को दूर करने के लिए सिर्फ दवा ही काफी नहीं होती. इसे जड़ से दूर करना चाहते हैं तो बीमारी उत्पन्न होने के कारण को जानना जरूरी है. हमारा प्रयास यह रहेगा. बीमारी उत्पन्न होने के कारणों के बारे में जानकारी देना ताकि बीमारी को शरीर से समूल तरीके से नष्ट कर सके.

हेल्दी बनाएं रखने के लिए 5 खास नियम के बारे में जानकारी दें रहें हैं. इन्हें जो भी अपनाएंगा बीमारी उसके पास नहीं आएंगी. 
 
1 पहला नियम शरीर की सुनें Listen to the body
किसी भी बीमारी के उत्पन्न होने के पहले शरीर में कुछ संकेत मिलते हैं. उनके बारे में हर किसी को नाॅलेज होना जरूरी है. जब आप शरीर की सुन लेते हैं, बीमारी को बढ़ने के पहले आप उसे रोक सकते हैं.

2 शरीर की सफाई पर ध्यान दे ttention to body cleanliness
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शरीर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी है. अनुसंधान में पता चला है कि सफाई पर ध्यान देने की वजह से इनेक तरह की बीमारियां शरीर में उत्पन्न होती है.

3 क्या खाएं क्या ना खाएं What to eat what not to eat
खाने के भी कुछ खास नियम होते है, जिन्हें ध्यान रखना जरूरी है. इसके लिए क्या खाएं क्या ना खाएं, किस उम्र में कितना खाएं, कौन सा फल और सब्जी कब खाएं कब ना खाएं. ऐसी बहुत सारी बातों पर ध्यान देना जरूरी है. आहार एक विज्ञान है जो शरीर को स्वस्थ्य बनाएं रखने में काफी मदद करता है. 

4 क्या करें क्या ना करें What to do what not to do
क्या करें क्या ना करें यह बात सुनने में बड़ी अजीब भले ही लगे पर दिनचर्या यानी कब सोए कब उठे, व्यायाम, योग, खेलकूद कग कितना समय दें आदि के बारे में पूरी जानकारी रखने वाले वालों के पास बीमारी नहीं आती.


               

 

5 रोजाना ध्यान करें Meditean daily
हर इंसान को शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देना जरूरी है. इसके लिए सधारण सा उपाय है, ध्यान करना. ध्यान बहुत ही आसान उपाय है इसके लिए अलग से समय निकालने की भी आवश्यकता नहीं है। रात्री में सोने के पहले भी इसे कर सकते हैं. 

इन सभी बातों पर हम आगे भी चर्चा करते रहेंगे. यदि आपकी रूचि हेल्थ, लाइफस्टाइल व रिलेशनशीप से संबंधित जानकारी में है तो वेबसाइट को फाॅलो करें.